आकर्षण उच्च पदों का

संयुक्त राष्ट्र संघ में जॉब की संभावनाएं हर स्तर पर हैं। जहां कम शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए कई अच्छे अवसर हैं, वहीं उच्च पदों के लिए भी बहुत सारी रिक्तियां होती हैं। आपको लगता है कि किसी पद के लिए आप योग्य हैं व मांग के अनुरूप आपका शैक्षिक रिकॉर्ड और अनुभव है तो आप संबंधित पते पर आवेदन कर सकते हैं।

मध्यम व उच्च पद

इंट्री लेवल को छोड़कर प्रोफेशनल कैटेगरी में एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स, इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रॉसेसिंग, फाइनेंस, लीगल व‌र्क्स, स्टैटिस्टिक्स आदि से जुड़े उच्च और मिडल लेवल के पदों पर भी यूएन में नियुक्तियां होती हैं। इन भर्तियों में सभी सदस्य देशों और क्षेत्रों की भागीदारी सुनिश्चित करना संरा का मुख्य प्रयास होता है। उच्च पद होने के कारण इनके लिए 6 वर्ष अनुभव रखने वालों को वरीयता दी जाती है। आवेदन संबंधी जानकारी संरा मुख्यालय, सभी देशों में फैले संरा सूचना केंद्रों से हासिल की जा सकती है। आवेदकों को कम से कम प्रथम श्रेणी में पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।

पता है : युनाइटेड नेशंस, स्टाफिंग सपोर्ट सेक्शन, ऑपरेशनल सर्विसेज डिवीजन, ऑफिस ऑफ ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, रूम न.-एस 2475, न्यूयॉर्क-10017

पीस कीपिंग अभियानों में भर्ती

नई दिल्ली स्थित संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र की निदेशक शालिनी देवन के अनुसार संरा दुनिया के भिन्न-भिन्न हिस्सों में शांति स्थापना के कार्यो में संलग्न रहता है। विशेष सैन्य अभियानों से परे उन हिस्सों में हुई दुष्प्रभाव से निपटने के लिए संरा बड़ी संख्या में अपने कर्मियों को भेजता है। वहां इनका काम पीडि़तों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना होता है। ये अभियान अंतरराष्ट्रीय समसामयिक मुद्दों पर मजबूत पकड़ रखने वाले लोगों को संरा से जुड़ने का सुनहरा अवसर उपलब्ध कराते हैं। इसके अंतर्गत राजनैतिक-न्यायिक मामलों, चुनावी व्यवस्था, पब्लिक इंफॉरमेशन, लॉजिस्टिक, सिविल इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में नियुक्तियां की जाती हैं। ऐसे पदों के लिए प्रथम श्रेणी में पोस्ट ग्रेजुएट और संबंधित क्षेत्र में चार साल का अनुभव रखने वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। कम से कम दो या अधिक भाषाओं का ज्ञान होना भी आवश्यक है। विकासशील देशों में काम करने का अनुभव रखने वाले को वरीयता मिल सकती है।

फील्ड सर्विस

संरा के फील्ड मिशन के लिए छोटी-छोटी टुकडि़यां होती हैं। इनमें कई तरह के विशेषज्ञ शामिल होते हैं। इसके लिए लोगों की नियुक्ति विभिन्न अभियानों और अलग-अलग देशों के अनुसार होती है। उन्हें किसी भी समय डयूटी पर बुलाया जा सकता फील्ड सर्विस में पांच मुख्य क्षेत्र आते हैं : सुरक्षा अधिकारी, वाहन और जेनरेटर मेकेनिक्स, रेडियो तकनीशियन, रेडियो ऑपरेटर और रेफ्रिजरेटर मेकेनिक्स। हर यूनिट में इन पदों के लिए नियुक्तियां होती हैं। संबंधित विषय में प्रथम श्रेणी के पोस्ट ग्रेजुएट और 23 से 40 साल की आयु सीमा वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन के पात्र हैं।
पता है : युनाइटेड नेशंस, पर्सनल मैनेजमेंट एंड सपोर्ट सर्विस, ऑफिस ऑफ मिशन सपोर्ट, पीस कीपिंग ऑपरेशन विभाग, डीसी1-928, न्यूयॉर्क-10017, फैक्स-(212)963-0664

सहायक एजेंसियां

संयुक्त राष्ट्र के साथ-साथ उसकी अनेक सहायक संस्थाएं,जैसे-यूनेस्को, डब्ल्यू.एच. ओ., आई.एल.ओ. आदि अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही हैं। ये संस्थाएं अपना रिक्रूटमेंट स्वयं करती हैं। ये एजेंसियां जहां स्थित होती हैं, अपनी सभी नियुक्तियां प्राय: स्थानीय स्तर ही करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *