सचिन एक और उपलब्धि के करीब

अपने 18 साल लंबे कैरियर में रिकार्डो का अंबार लगाने वाले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर एक और बड़ी उपलब्धि के करीब हैं। वे जब वडोदरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेंगे तो यह उनके कैरियर का 400 वां वन डे होगा। इस मुकाम तक पहुंचने वाले वे दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बनेंगे। श्रीलंका के सनथ जयसूर्या पहले ही यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

यह दोनों बल्लेबाज इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी समय से कड़ी स्पर्धा कर रहे थे, लेकिन जयसूर्या ने डांबूला में इंग्लैंड के खिलाफ इस मुकाम तक पहले पहुंचने में सफलता अर्जित की।

सचिन वन डे क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक 399 वन डे खेलकर 41 शतकों की मदद से 44.21 के औसत से 15,563 रन बनाए हैं। इसके अतिरिक्त वे 44.00 के औसत से 152 विकेट भी हासिल कर चुके हैं।

उनकी तुलना में जयसूर्या ने 401 वन डे खेलकर 32.73 के औसत से 25 शतकों की मदद से 12,178 रन ही बनाए हैं।

एशियाई सबसे आगे: सबसे अधिक वन डे इंटरनेशनल खेलने वाले टॉप टेन खिलाड़ियों की सूची में एशियाई खिलाड़ियों का ही दबदबा है। इसमें चार भारतीय(सचिन, गांगुली, अजहर और द्रविड़), तीन लंकाई और दो पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। 325 वन डे खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ इस सूची में एकमात्र गैर एशियाई हैं।

उम्र नहीं प्रदर्शन हो चयन का आधार: सचिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *